बच्चो का ब्रेन तेजी से कैसे Develop करे ?
Tips-Tricks

बच्चो का ब्रेन तेजी से कैसे Develop करे ?

हर कोई चाहता है कि उनके बच्चे Bright और Smart बनें जो भी उनसे पूछे बता दे जो भी उनसे करने को कहा जाए फट से कर दे। मतलब सारे Capabilities उनमें हो, बस फर्क पड़ता है तो पेंटिंग का, क्योंकि हर बच्चा बचपन से ही सीखने के लिए तैयार होता है 

लेकिन ये Parents पर Dipende करता है कि वह बच्चे के brain को किस तरह Develop करते हैं इसलिए अगर आप भी अपने बच्चे के Brain को तेजी से Develop करना चाहते हैं तो आज ये Article आप के लिए है ,क्योंकि आज के इस Article में आपको ऐसे इम्पोर्टेंट Tips मिलने वाले हैं जो कि बच्चो के दिमाग को डेवलप करने में बहुत हेल्पफुल साबित होंगे। इसलिए इस Article को पूरा जरूर पढ़े ।

1. Brain को डेवलप करने की कुछ ख़ास तरीके

अपने बच्चों के प्रति Affection दिखाइए बच्चों को सबसे ज्यादा अपने पेरेंट्स का प्यार और अटेंशन चाहिए होता है जब उन्हें Safe और Secure फील होता है तब उसका Brain आसानी से Develop हो पाता है।

 इसलिए अपने बच्चे से भले ही आप अभी तक ज्यादा प्यार नहीं जताते ना आए हो लेकिन अब से उन्हें Love और Attention दोनों दीजिए ताकि उन्हें यकीन हो सके कि वे सुरक्षित हैं ,और आप उन्हें चाहते हैं। ऐसा होने के बाद बच्चों का Brain तेजी से Develop होने लगेगा क्योंकि उसमें कोई डर नहीं रहेगा ।

2. Sign Language की Help लीजिए

बच्चों को अपनी बात समझाने के लिए केवल बोलना ही काफी नहीं होता है बल्कि Sign Language का इस्तेमाल भी किया जाना चाहिए ,क्योंकि यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में हुई Study के अनुसार जिन बच्चों के Parents उनसे Hand Signals की मदद से बात करते हैं,

तो बच्चे तेज़ बोलना सीखते हैं और उनका आईक्यू भी उन बच्चों से ज्यादा होता है जिनके Parents बिना Hand Signals से बात किया करते हैं। इसलिए अगर आप अपने बच्चों के ब्रेन का Development चाहते हैं तो बच्चों के साथ पूरी तरह इन्वॉल्व हो कर Sign Language का इस्तेमाल करते हुए बात करना शुरू कीजिए।

3. बच्चों को कहानियों सुनाइए




आज भले ही Story सुनना पुराना समझा जाने लगा है लेकिन इसका असर आज भी बच्चों पर उतना ही अच्छा और गहरा पड़ता है जितना पहले पड़ता था । इसलिए हर रात सोने से पहले अपने बच्चों को कहानी सुनाइये हो सकता है कि आपको ऐसा लगे कि छोटे बच्चे कहानी को समझ नहीं पाएंगे लेकिन ऐसा नहीं है |

रोज कहानी सुनने वाले बच्चो का Mental Development बहुत तेज़ी से होता है और उन्हें Problems को हैंडल करना भी आ जाता हैं जो Problems स्टोरी के दौरान आती है। इसके अलावा कहानी सुनने से बच्चे की language और Thinking Capacity भी डेवलप होता जाता है और इसके साथ साथ रोज़ कहानी कहने और सुनने से आपके और आपके बच्चे के बीच का Connection और भी ज्यादा strong होता है जो कि बच्चे की Mental Growth के Development के लिए बहुत ज्यादा Helpful होता है।

4. Music का मदद लीजिए

Music हर उम्र के बच्चों के Development में फायदेमंद साबित होता है ।छोटे बच्चे म्यूज़िक की ओर Positive Response देते हैं। और अगर आप उन्हें गाना गाकर सुनाते हैं तो उनकी Language Skills भी Develope होती जाती है।

वहीं थोड़े बड़े बच्चों में Music की मदद से Attention और Memory बढ़ती है. और कुछ नया सीखते रहने की ईच्छा भी पैदा करता है ।यानी हर उम्र के बच्चों के लिए म्यूज़िक अच्छा रहता है और उनकी Brain की Develoment में बहुत ही Important Role Play करता है ।

5. बच्चो की खाने पर ध्यान दीजिये



अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे का Brain तेजी से Grow करे तो आपको उसकी डाइट को Healthy और Balanced बनाना होगा .इसके लिए Healthy Breakfast बच्चो के Daily Routine का हिस्सा होना चाहिए। साथ ही उनकी डाइट में एंटीआकसीडेंट और ओमेगा थ्री शामिल होना चाहिए। 

एंटीऑक्सीडेंट Memory को Sharp करते हैं और ओमेगा थ्री Cognition को बेहतर बनाता है। Cognition में Attention. Decision Pawer, Language Skill, Problem Solving Skills शामिल होती है। इसलिए डाइट का विशेष ध्यान रखें।

6. बच्चों को Pets का साथ दीजिए


हो सकता है कि बहुत से Parents की तरह आप भी घर में Pet Animal यानी की पालतू जानवरों को रखना Risky समझतें हो .खासकर के जब आपका बच्चा बहुत छोटा हो लेकिन ये जानकर आपको हैरानी होगी कि जिन घरों में पालतू जानवर रहा करते हैं |

उन घरों में बच्चों का Brain तेजी से Developed होता है बच्चे Imotionaly Strong बनते हैं .और उनमें Social Skills Develop होती है ।इसलिए आप चाहें तो धीरे धीरे सावधानी बरत कर अपने बच्चों का Pet Animal से Interaction करवा सकते हैं ।

7. Toys बहुत मदद करते हैं

बच्चों को Toys बहुत पसंद होते हैं और इन्हीं Toys की मदद से उन्हें बहुत सी Skills तेजी से सिखाई जा सकती है। बच्चों की Moter Skills Develop करने के लिए उन्हें अलग अलग Texture Toys लाकर दीजिये. इसके अलावा दिन में कम से कम एक बार उन्हें बाहर लेकर जाएं जहाँ आप अपने आस पास माहौल को Observe कर सकें और उससे सीख सकें.

आप उन्हें गार्डन में ले जाकर उन्हें बॉल से ख़िला भी सकते हैं बच्चों को कौन सी टॉय लाकर दिए जाएं ये भले ही उनकी Age पर Dipende करेगा ,लेकिन हर Age Group के बच्चों के साथ अगर आप कुछ वक्त खेलेंगे तो उनका Brain, Imotion और Social Life सब कुछ बहुत Strong होने लगेंगे ।थोड़ा सा Time Spend कीजिए। आप इस बात को अच्छे से गहराई से समझ पाएंगे कि आपके बच्चे का Interest किस चीज़ में है उसे क्या अच्छा लगता है और क्या बुरा लगता है।

8. बच्चो को कुछ नया सीखने का मौका दे।

अगर आप अपने बच्चो का Brain तेजी से Develop करना चाहते है और उन्हें स्मार्ट बनाना चाहते हैं तो उन्हें कुछ नया करने की Freedome जरूर दीजिए जिसमे शरारत का शामिल होना लाजमी है फिर चाहे वो Bath Tub में अपने Toys को ले जाना हुआ या फिर Kitchen में आपका Help करना हुआ । 

Paint और Mud से अलग अलग चीजे बनानी हो या घर में रखी चीजों से नया बनाते रहना ही क्यों ना हो। हां इस दौरान आपको बच्चो का पूरा ध्यान रखना होगा लेकिन इस Freedome से भी बच्चो का Brain बहुत तेजी से Develop करेगा।

9. बच्चो के साथ Strong , Healthy Relationship बनाइए

अपने बच्चो को मेंटली और Physically Strong बनाने के लिए जरूरी है कि आपका अपने बच्चो से रिश्ता बहुत अच्छा हो। यानी जो Parents अपने बच्चो के साथ अच्छा समय बिताते है, बाते करते हैं, ऐसे बच्चो का Brain तेजी से Develop होता है ।

जबकि ऐसा नहीं होने की Situation में बच्चो की Mental और Imotional Development पूरा नहीं हो पाता है। इसीलिए अपने बच्चो के साथ Healthy और Beautiful रिश्ता Share कीजिए और उनकी बातो को ध्यान से सुनीए, समझने की कोशिश कीजिए कि वह क्या कहना चाहते हैं ना कि उसे Avoid करे । तो इस तरह से आप एक Healthy Realation बना सकते हैं ।

तो दोस्तो बच्चो के Brain Development के लिए उनके साथ Healthy Relationship रखना और Creative Activities करना बहुत जरूरी होता है। इस Articles से आपको ऐसे Important Tips भी मिल गए है जो Kids Brain Development में आपकी मदद कर सकेगी । इसीलिए इन Tips की मदद लीजिए और अपने बच्चो को Healthy वातावरण दीजिए जिससे वो अपने लिए Affection ,Cequre Feel कर सके। 

और तेजी से आसानी से Grow करे ।और जब वो बड़े हो जाए तो कोई Problem आए तो वो डरे नहीं बल्कि उसका Mentaly Or Physically सामना करे।
हमे उम्मीद है कि यह Article आपकी बहुत मदद करेगी। यह Article आपको कैसा लगा, Comment Box में जरूर बताएं। 
धन्यवाद्

You Can Share This Post!

author

Admin

By Maxhindi.in

नमस्कार दोस्तों मैं Er Amit Gupta MaxHindi Technical Admin/Author हूँ Education की बात करू तो Engineering Graduate हूँ और मुझे Technology से जुडी नयी-नयी चीज़े सिखाने और सीखने में बहुत अच्छा लगता है आप लोग ऐसे ही सहयोग देते रहे ताकि आप के लिए नयी-नयी जानकारी लाता रहू | Thank You :(# We MaxHindi Team Support Digital Knowledge Digital India जय हिंद वंदेमातरम् |

0 Comments

Leave Comments

captcha